CBSE Board Time Table 2024:


CBSE Board Time Table 2024
CBSE Time Table - 
                          

CBSE  Date Sheet 2024 : 

सीबीएसई बोर्ड में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को जो की 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ रहे होंगे उन्हें परीक्षाओं का बेसब्री से इंतजार होगा और वह लोग यह पता कर रहे होंगे कि उनका पेपर कब होंगे तू सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षाओं की तिथि जारी कर दी है। सीबीएसई बोर्ड फिलहाल में 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं की समय तिथि जारी की है।  बहुत से विद्यार्थी परीक्षा तिथि की इंतजार कर रहे होंगे तो उन लोगों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है।  सीबीएसई बोर्ड ने फिलहाल में नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें  10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा की तारीख की घोषणा की गई है और सीबीएसई ने यह भी नोटिफिकेशन जारी किया है कि टाइम टेबल में किसी भी प्रकार की परिवर्तन नहीं किया जा सकता है यह परीक्षाएं सीबीएसई बोर्ड द्वारा दो से तीन महीने पहले ही परीक्षा की तो तारीख जारी कर देती है।  



CBSE 10th 12th Exam Date : 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन  ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों के बारे में उल्लेख किया गया है जिसमें बताया गया है कि बहुत से परीक्षाओं के होने के कारण सभी परीक्षाओं को ध्यान रखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा की तारीख की आयोजन फरवरी माह 2024 से किया गया है और पेपर समाप्त होने की संभावना अप्रैल महीने तक बताई जाती है। सीबीएसई बोर्ड नहीं है परीक्षा की तारीख है प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को और सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को दोनों को ध्यान में रखते हुए यह टाइम टेबल की तारीख बताई गई है । अगर बात की जाए तो परीक्षा होने में अभी 3 महीने बाकी है और बच्चों में अभी रौनक भी होगा क्योंकि उनका पेपर बहुत जल्द आने वाले हैं तो ऐसे में विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि उनका परीक्षा बहुत जल्द उनके सभी आने वाला है और जिनका भी सामना करेंगे।  10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 3 महीना तक चलेंगे । 


CBSE  परीक्षा की तरीका कौन  निर्धारित करता है। 

सीबीएसई की परीक्षा की तारीख सीबीएसई बोर्ड मंडल के सभी सदस्यों द्वारा सभी की मटन को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की तारीख है जारी की जाती है जिसमें होने वाली सभी परीक्षाओं को ध्यान में रखा जाता है जैसे नीट की और भी बहुत से परीक्षाएं जैसे कॉलेज की परीक्षाएं कैसे विद्यालय में होने वाली बहुत सी परीक्षाओं का ध्यान रखा जाता है और उन सभी परीक्षाओं के समाप्त होने के पश्चात ही सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड जो की में परीक्षा है उसकी तारीख करती है यानी की परीक्षा की तारीख है सीबीएसई बोर्ड मंडल द्वारा ही जारी किया जाता है अगर उन्हें किसी प्रकार की बदलाव करनी है तो वह ही इस परीक्षा में हाथ से कर सकते हैं  । 



CBSE Board Exam 2024 date Class 10th :

सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन CBSE  ने दसवीं क्लास की परीक्षा की तारीख 12वीं कक्षा की परीक्षा की तारीख दोनों को ध्यान में रखते हुए का कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने की संभावना बताई जा रही है और इस परीक्षा की खत्म होने की संभावना अप्रैल में है बताई जाती है यानी की परीक्षाएं दो महीने से ज्यादा तक चलेंगे । सीबीएसई बोर्ड ने 10th क्लास की परीक्षा की तारीख 15 फरवरी से स्टार्ट होने वाली है और यह परीक्षाएं 13 मार्च तक समाप्त होगी । परीक्षा की तारीखों में विद्यार्थियों के लिए बहुत समय का छठ दिया गया है अर्थात गैपिंग टाइम बहुत ज्यादा दिया गया है। 



CBSE Board Exam 12th Time Table :

सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन ने CBSE  ने सीबीएसई में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए परीक्षाओं की तारीख है जारी कर दी गई है जिसमें कक्षा दसवीं और बारहवीं कि विद्यार्थियों के लिए एग्जाम डेट जारी कर दिए गए हैं। सीबीएसई बोर्ड 12th क्लास की एग्जाम तारीख फरवरी महीने से स्टार्ट होने वाली है और अप्रैल के अंत तक परीक्षाएं समाप्त होने की जानकारी दी गई है । सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं कक्षा ऑन के छात्रों के लिए एग्जाम डेट जारी कर दी है इसमें परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से लेकर अप्रैल 2024 तक परीक्षाएं होने वाली है। अर्थात परीक्षाएं 12वीं कक्षा 3 महीने तक चलने वाली है। 


CBSE Board 10th And 12th Class Time Table Download :

सीबीएसई बोर्ड में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सीएससी बोर्ड की डेट शीट कहां से डाउनलोड करना होगा जिससे की उन्हें टाइम टेबल के अनुसार किस तारीख को कौन सी परीक्षा होने वाली है उसकी जानकारी विद्यार्थियों को मिल सके। 

10वीं और 12वीं के छात्रों को परीक्षाओं की टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और इसके बाद भी ऑफिशल वेबसाइट से दसवीं कक्षा की टाइम टेबल और 12वीं कक्षा की टाइम टेबल डाउनलोड कर  सकते हैं।