गांव की बेटी योजना 2024 : ऑनलाइन आवेदन । Scholarship Portal 2.0 Start । Check Status । करें आवेदन

 

गांव की बेटी योजना फॉर्म 2024
गांव की बेटी योजना  2024 -


गांव की बेटी योजना 2024 : छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 ओपन 

सरकार के द्वारा बालिकाओं के लिए चलाया गया योजना जिसका नाम "गांव की बेटी योजना "और "प्रतिभा किरण योजना " के नाम से जाना जाता है, इस योजना को सरकार द्वारा बहुत पहले से चलाया जा रहा था। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ने वाली कन्याओं को उच्च शिक्षा में जाने के लिए कुछ सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। "गांव की बेटी योजना" का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ रहे बालिका और कन्याओं के लिए है जो की दसवीं और बारहवीं कक्षा पास हो चुकी है और उन्हें आगे की शिक्षा के लिए प्रोत्साहन करने के लिए सरकार हर महीने बालिकाओं के खाते में 750 रुपए की राशि प्रदान करती है। यह योजना प्रत्येक वर्ष चालू रहता है 2024 में यह योजना चालू हो चुका है और इस योजना के तहत आवेदन करने की पोर्टल छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 2024 चालू हो चुकी है। 

इस योजना के अंतर्गत केवल उन बालिकाओं को इस योजना का लाभ मिलने वाला है जिन्होंने कक्षा 12वीं में 60% से ऊपर अंक प्राप्त किए हैं। जो भी नए बालिकाएं होंगे जिन्होंने 2023 में 12वीं की कक्षा पास हो चुकी है तो वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं। कॉलेज में हुई नवीन बालिकाएं जिन्होंने 12वीं कक्षा पास कर चुकी है और उनका 60% प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं वे इस योजना का लाभ ले सकती हैं और आवेदन कर सकते हैं। गांव की बेटी योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने शुरू हो चुके हैं जिन्हें आप ऑनलाइन से जाकर भर सकते हैं।

जो भी बालिकाएं इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इस योजना का आवेदन फॉर्म भरने शुरू हो चुके हैं जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है। 

गांव की बेटी योजना फॉर्म
उच्च शिक्षा विभाग मध्य प्रदेश 2024 Notification - 

गांव की बेटी योजना और प्रतिभा किरण योजना क्या है:

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के जनहित के लिए लाखों योजनाएं सरकार समय-समय पर निकालती रहती है, और बालिकाओं को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने जो बालिकाएं पढ़ रही है और ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखते हैं । उन बेटियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने गांव की बेटी योजना और प्रतिभा किरण योजना को चालू किया गया था, जिसके तहत बालिकाओं को उच्च शिक्षा की प्रोत्साहन दी जा सके इसके लिए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखने वाले कन्याएं जो कक्षा 12वीं 60% अंक लाने पर, उन्हें सरकार गांव की बेटी योजना के तहत उनके खाते में हर महीने 500 रुपए से लेकर 750 रुपए की धनराशि प्रोत्साहन के लिए उन्हें प्रदान किया किया जाता है।

प्रतिभा किरण योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखने वाली कन्या जो पढ़ाई कर रही थी, उन्हें उच्च शिक्षा की प्रोत्साहन देने के लिए सरकार द्वारा यह योजना चालू की गई जिसके द्वारा बालिकाओं को हर महीने 750 रुपए की राशि, उन्हें  प्रोत्साहन  के रूप में मिल सके ताकि वे अपने आगे की पढ़ाई कर सके। खासतौर पर यह योजना उन नवीन बालिकाओं के लिए होता है जो की किसी शहरी क्षेत्र में कॉलेज में एडमिशन लेते हैं और उन्हें 12वीं में 60% अंक प्राप्त हुए हैं वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा यह प्रत्येक कॉलेज और विश्वविद्यालय में इस योजना के बारे में शिक्षकों और संस्थाओं को जानकारी दी जाती है वह इस योजना के अंतर्गत संस्था में पढ़ रही बालिकाओं का इस योजना का लाभ दिलाई और ऑनलाइन से आवेदन कर इस योजना का लाभ लें। 


गांव की बेटी योजना के नियम 2024 में: 

गांव की बेटी योजना का लाभ केवल पर बालिकाओं को मिलने वाली है जो की ग्रामीण क्षेत्र से बढ़कर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होकर किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में एडमिशन ले रही हो और उनका पिछले वर्ष कक्षा 12वीं में कम से कम 60% अंक होने चाहिए वे ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सरकार द्वारा इस योजना का मुख्य उद्देश्य कन्याओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है इसके तहत कन्याओं को सरकार द्वारा हर महीने ₹500 की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि को 2024 में 750 रुपए तक बढ़ाने की विचार सरकार कर रही है। 


गांव की बेटी योजना की शुरुआत कब की गई थी और इसका उद्देश्य:

गांव की बेटी योजना और प्रतिभा किरण योजना की शुरुआत 1 जून 2005 से शुरू की गई थी जिसके तहत पाठशाला में पढ़ रहे बालिकाएं जो कक्षा 12वीं 60% अंक के साथ पास कर चुकी है और वह किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं उसके लिए सरकार बालिकाओं को हर महीने गांव की बेटी योजना के तहत 500 रुपए से लेकर 750 रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में उनके खाते में 10 महीने तक देने की योजना है। इस योजना का लाभ वे सभी छात्राएं ले सकती हैं जो कॉलेज में एडमिशन ले चुकी है और उन्होंने पिछले वर्ष कक्षा 12वीं में 60% अंक हासिल किया गया हो। 


गांव की बेटी योजना ऑनलाइन Apply Date:

गांव की बेटी योजना का आवेदन फॉर्म भरने शुरू हो गए हैं उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश की ट्विटर अकाउंट के जरिए जानकारी हुई है जिसके तहत छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 को चालू कर दिया गया है जिसके तहत इस योजना का आवेदन कर सकते हैं।

जो भी बालिकाएं इस योजना के लिए योग है वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं और छात्रवृत्ति पोर्टल चालू हो चुके हैं जहां से आवेदन भर सकते हैं और हर महीने सरकार द्वारा खाते में ₹500 से लेकर 750 रुपए तक राशि प्राप्त कर सकते हैं। 


गांव की बेटी योजना  2024 लास्ट डेट:

गांव की बेटी योजना के तहत शिक्षा विभाग मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 चालू कर दी गई है, जिसके तहत योग बालिकाएं इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं ,और इस योजना की आवेदन करने की अंतिम तारीख के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। 


यह भी पढ़ें - सुकन्या समृद्धि योजना 2024 में लाभ उठाएं जाने प्रक्रिया


गांव की बेटी योजना 2024 डॉक्यूमेंट क्या-क्या लगने वाले हैं:

गांव की बेटी योजना के तहत आवेदन करने वाली बालिकाओं को निम्न डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी जिनमें शामिल है । 

. आधार कार्ड

. समग्र ID 

. 10th और 12th की मार्कशीट 

. कॉलेज विश्वविद्यालय संस्थान से संबंधित     रजिस्ट्रेशन

. फोटो और सिग्नेचर


जो भी बालिका गांव की बेटी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं या उनके आवेदन की स्थिति और नवीनीकरण करना चाहते हैं तो छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 से आप कर सकते हैं इसका लिंक आपको नीचे दिया गया है । 


Official Website - Click Here

 



Post a Comment

0 Comments