Indian Post Office  Staff Driver Vacency 2024 : ड्राइवर की भर्ती 12वीं पास उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन ,सैलरी 63,200 रुपए तक 6 जनवरी 2024 से आवेदन शुरू । 


india post office driver recruitment 2024
Indian Post Office Driver Vacency -


Indian Post Office Staff Driver Recruitment :

Indian Post Office की ओर से नोटिफिकेशन जारी हुआ है इसमें उम्मीदवारों की पोस्ट ऑफिस में बहुत से पदों पर भर्ती होनी है। जो लोग बेसब्री से नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन लोगों के लिए सुनहरा अफसर हो सकता है इस भर्ती में योग्यता सिर्फ दसवीं और बारहवीं पास मांगी गई है। यह विकेंसी भारतीय डाक विभाग की और से सामने आई है जिसमें ड्राइवर के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है जिन उम्मीदवारों को ड्राइविंग आती है, अर्थात जिन लोगों को चार पहिया वाहन चलाना आता है और उनके पास सभी प्रकार की ड्राइविंग लाइसेंस है वह उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं उनके नौकरी लगने की संभावना अधिक है।


 बहुत से ऐसे शिक्षित बेरोजगार होंगे जिन्हें ड्राइविंग बनती हो और वह नौकरी की तलाश कर रहे हैं ,तो वह इस ड्राइवर की भर्ती के लिए आवश्यक अप्लाई करें। ड्राइवर की यह भर्ती सरकारी नौकरी होने वाली है इस भर्ती में उम्मीदवारों को भारतीय डाक विभाग की ओर से बहुत सी सुविधाएं मिलने वाली है। भारतीय डाक विभाग की ओर से निकली यह वैकेंसी की आवेदन ऑफलाइन होने वाली है जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑफलाइन भारतीय डाक विभाग में अपना डॉक्यूमेंट जमा कर सकते हैं जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है और इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास हैवी ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए और उन्हें 3 साल का ड्राइविंग में अनुभव होना चाहिए। 


Post Details : 

भारतीय डाक विभाग में यह भर्ती स्टाफ कार ड्राइवर के पदों पर निकली है यह  भर्ती 78 पदों पर होनी है  जो भी शिक्षित बेरोजगार इस भर्ती में आवेदन करना चाहता है और उसे ड्राइविंग बनती है तो वह उम्मीदवार इस भर्ती के लिए जरूर आवेदन करें। 

यह भर्ती एक प्रकार से ड्राइवर के पदों पर हो रही है जिन उम्मीदवारों को ड्राइविंग बनती है वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय डाक विभाग की बड़ी-बड़ी वाहन होती है ,जिनमें  डाक के समान एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचना होता है इसी प्रकार की गाड़ी को चलाने के लिए ड्राइवर की भर्ती होनी है । 



Apply Date :

भारतीय डाक विभाग की ओर से निकली यह भर्ती के लिए आवेदन भरने 6 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे इच्छुक उम्मीदवार जो भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 6 जनवरी से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


Last Date :

भारतीय डाक विभाग की ओर से निकली ड्राइवर की वैकेंसी के लिए आवेदन भरने की अंतिम तारीख  16 फरवरी 2024 दी गई है इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवार 16 फरवरी तक ही आवेदन कर सकते हैं इसके पश्चात आवेदन भरने बंद हो जाएंगे। जो भी उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए आवेदन देना चाहते हैं वह 16 फरवरी तक आवेदन दे सकते हैं। 



Education :

इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं पास होना चाहिए और उम्मीदवार के पास बड़ी गाड़ी की ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए यह लाइसेंस हैवी होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को 3 साल का ड्राइविंग में अनुभव होना चाहिए। 



Fees :

इस वैकेंसी के लिए सभी उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस के रूप में भुगतान करना होगा। 



Age :

इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए जो भी उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष तक के होने चाहिए। आरक्षित उम्मीदवारों के लिए आयु में नियम अनुसार छूट दी जाएगी। 


Salery :

उम्मीदवारों को सैलरी 19,900 से लेकर 63,200 रुपए तक महीना मिलने वाला है।




Dacuments :

इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों को निम्न डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी जिनमें शामिल है - 

. आधार कार्ड

. पैन कार्ड

. दसवीं की अंकसूची

. ड्राइविंग लाइसेंस

. फोटो और सिग्नेचर


Selection Process:

इस भर्ती के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों से रिटर्न एग्जाम लिया जाएगा फिर चयनित उम्मीदवारों से ड्राइविंग की टेस्ट लिया जाएगा इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा फिर वेरिफिकेशन में चयनित उम्मीदवारों से मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा फिर उम्मीदवारों का मेरिट बेस के आधार पर चयन किया जाएगा । 



यह भी पढ़ें - DRDO में निकली जूनियर रिसर्च फेलो के पदों पर भर्ती सैलरी 60,000 से अधिक करें आवेदन


Apply Process :

इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके पश्चात फॉर्म को भरकर सभी डॉक्यूमेंट को उसमें लगाकर एक बार फिर से चेक कर लेना आप सही डॉक्यूमेंट लगाए हैं कि नहीं फिर इसके पश्चात आप यह डॉक्यूमेंट को इस एड्रेस पर भेजना होगा। 


Manager, 
Mail Motor Service, Kanpur 
GPO , Compound Kanpur 208001 , Uttar Pradesh 

Official Site - www.indiapost.gov.in