NCHM JEE 2024 - 


NCHM JEE: नेशनल कौंसिल ऑफ़ होटल मैनेजमेंट रिक्वायरमेंट स्टार्ट 2024:

NCHM JEE admission: 10वीं 12वीं पास में उम्मीदवार जो लोग नेशनल कौंसिल ऑफ़ होटल मैनेजमेंट की कोर्स करना चाहते हैं उन लोगों के लिए सुनहरा अवसर हो सकता है। होटल मैनेजमेंट की कोर्स दसवीं पास उम्मीदवार भी कर सकते हैं और 12वीं पास उम्मीदवार भी कर सकते हैं। होटल मैनेजमेंट की परीक्षा का भार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा परीक्षा का पूरा मैनेजमेंट आयोजन किया जाएगा। 
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की और से नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसके तहत होटल मैनेजमेंट की कोर्स से संबंधित इंटरेस्ट एग्जाम होने वाली है जिसके तहत जो भी इच्छुक उम्मीदवार यह परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वह अपना डॉक्यूमेंट दस्तावेज लेकर इंटरेस्ट एग्जाम देने के लिए तैयार रहे। 

नेशनल काउंसिल  फॉर होटल मैनेजमेंट जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम 2024 के तहत अभ्यर्थियों की भर्ती होनी है जिसके तहत जो भी उम्मीदवार इंटरेस्ट एग्जाम में भाग लेना चाहते हैं और देश के बड़े जाने-माने होटल मैनेजमेंट कोर्स को करना चाहते हैं वह उम्मीद पर यह वैकेंसी के तहत आवेदन कर सकते हैं। होटल मैनेजमेंट की इंटरेस्ट परीक्षा के तहत उम्मीदवारों को अच्छे होटल मैनेजमेंट कोर्स प्रदान किया जाएगा जिसके तहत उम्मीदवार बड़े-बड़े होटल में कार्य संभाल सकते हैं और चलने पैकेज 5 लाख तक रह सकती है। जो भी इच्छुक अभ्यर्थी होटल मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं कि 9 फरवरी से इंटरेस्ट भर्ती के तहत आवेदन कर सकते हैं। 


NTA JEE Entrance Details:

National Talent Agency  की ओर से नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसके तहत इंस्टीट्यूशन आफ होटल मैनेजमेंट की परीक्षा कंडक्ट होने वाली है जिसके तहत 10वीं 12वीं पास उम्मीदवार जो भी JEE होटल मैनेजमेंट एग्जाम देना चाहते हैं वह उम्मीदवार यह नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन भर सकते हैं और इंटरेस्ट एग्जाम में बैठ सकते हैं। 



NCHM JEE Apply Online Date:

नेशनल काउंसिल का होटल मैनेजमेंट एंट्रेंस एग्जाम भारती के तहत जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए आवेदन की तारीख 9 फरवरी 2024 दी गई है जिसके तहत इच्छुक आवेदक 9 फरवरी से आवेदन कर सकते हैं। 


NCHM JEE Apply Last Date:

होटल मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख  31 मार्च 2024 दी गई है। नेशनल टैलेंट एजेंसी द्वारा कंडक्ट की जाने वाली परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 मार्च 2024 की गई है अभ्यर्थी ऑनलाइन से 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। 


NCHM JEE Age Limit:

नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट  एग्जाम में अभ्यर्थियों को बैठने के लिए उम्मीदवारों की आयु होनी चाहिए जिसके तहत नोटिफिकेशन में किसी भी प्रकार की आयु के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। 


NCHM JEE Eligibility

NCHM JEE Council  के तहत अभ्यर्थियों की योग्यता की मांग की गई है जिसके तहत। 

. उम्मीदवार 10वीं पास होने चाहिए

. उम्मीदवार 12वीं पास होना चाहिए किसी भी संस्था विद्यालय से। 


NCHM JEE Council 2024 Fees :

IHM नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यर्थियों से शुल्क किया जाएगा जिसमें शामिल है। 

. जनरल वर्ग से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए ₹1000 रुपए आवेदन शुल्क। 

. EWS अभ्यर्थियों के लिए ₹700

. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपए



NCHM JEE 2024 Through Courses Are:

नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट JEE  के तहत अभ्यर्थियों को कोर्स दी जाएगी जिसमें शामिल है। 

. बीएससी अभ्यर्थियों को हॉस्पिटैलिटी और होटल ऐडमिशन
का कोर्स 3 सालों को होने वाला है जो की 6 सेमेस्टर में होने वाला है। 



NCHM JEE Exam Pattern:

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा होने वाली होटल मैनेजमेंट से संबंधित कोर्स के लिए अभ्यर्थियों का परीक्षा पैटर्न होने वाला है इसमें। 

. अभ्यर्थियों से कंप्यूटर बेस CBT परीक्षा होने वाला है। 

. यह परीक्षा 3 घंटे का होने वाला है। 

. परीक्षा का समय सुबह 9:00 से लेकर दोपहर 12:00 तक रहने वाला है। 



NCHM JEE Exam Date:

NCHM JEE की परीक्षा की तारीख: 11 May 2024 दी गई है। 


यह भी पढ़ें - IIT Madras Various Post Vacency Recruitment 2024


NCHM JEE Apply Online Process:

नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट JEE  के तहत परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन से आवेदन करना होगा जिसके तहत उम्मीदवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं - nta.ac.in