लाडली बहनों को हैप्पी न्यू ईयर में मिलने वाली है बहुत बड़ी खुशखबरी : लाडली बहनों को मिलने वाली है ढेर सारी योजनाओं का लाभ देखें। 


ladli bahan yojna
Ladli Bahan Yojna - 


Ladli Bahan Yojna New Rules :

लाडली बहन योजना जिसे पूर्व CM माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चालू किया गया था लेकिन जैसे ही विधानसभा की चुनाव होने के पश्चात CM परिवर्तन होने के करण इन योजना को लेकर सरकार असमंजस में थी। मध्य प्रदेश के नए सीएम डॉक्टर  मोहन यादव इस समय मुख्यमंत्री की पद संभाल रहे हैं। लाडली बहन योजना को बंद करने की जानकारी लोगों को मिली थी परंतु अभी फिलहाल नए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने यह ऐलान कर दिया कि कोई भी योजनाएं बंद नहीं होंगे सभी योजनाएं चालू रहेंगे और उन्होंने यह भी कहा कि हमारे पास सभी योजनाओं को चलाने के लिए पर्याप्त राशि है। लाडली बहन योजना एक तरह से महिलाओं को आर्थिक  सहायता प्रदान करने के लिए सरकार ने यह योजना बनाई थी जिसके तहत महिलाओं को कुछ धनराशि उनके खातों में प्रदान करती थी। 

मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए ऐसी बहुत सी योजनाएं हैं जिसे सरकार द्वारा चलाई जाती है और इनका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान करना है। मध्य प्रदेश सरकार की और से लाडली बहनों को नए साल के मुबारक अवसर पर उन्हें बहुत सी खुशखबरी  सरकार द्वारा मिलने वाली है इसमें बहुत सी योजनाएं शामिल है जिनका लाभ महिलाओं को मिलने वाला है। महिलाओं को Happy New Year के शुभ अवसर पर मिलने वाले योजनाओं में शामिल है। 



1. Ladli Bahan Yojna New Rule :

लाडली बहन योजना में नए नियम जोड़ दिए गए हैं जिनमें से पहले लाडली बहनों के खातों में प्रदान की जाने वाली राशि को सरकार ने  बढ़ोतरी कर दी गई है जिसके तहत अब महिलाओं को खाते में 3,000 की राशि महिलाओं के खाते में प्रदान किए जाएंगे। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री परिवर्तन होने से लोगों को इस योजना का बंद होने की संभावना बताई जाती थी लेकिन नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इस योजना को चालू रहने की बात कही है और कहां है कि सरकार द्वारा चलाए गए सभी योजनाएं चालू रहेगी कोई भी योजनाएं बंद नहीं होगी उन्होंने यह भी कहा है कि उनके पास योजनाओं को चलाने के लिए पर्याप्त धनराशि उनके पास है। लाडली बहन योजना का लब जिन महिलाओं को नहीं मिल रहा था या वह महिलाएं इस योजना में जुड़ नहीं पाए थे इसलिए सरकार ने इस योजना में रजिस्ट्रेशन होने के लिए लाडली बहन योजना का रजिस्ट्रेशन पोर्टल चालू कर दिया है इसके तहत जिन महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा था वे भी अब इस योजना का लाभ ले सकेंगे। 



2. 8वीं किस्त लाडली बहनों के खाते में डलने वाली है: 

लाडली बहनों को इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि जो की सातवीं किस्त 10 दिसंबर के बाद महिलाओं के खाते में प्राप्त हुए थे । अब आठवीं किस्त सरकार महिलाओं के खातों में 1 जनवरी 2024 को  महिलाओं के खाते में भेजने वाली है इस बार नए साल के शुभ अवसर में यह राशि बढ़कर महिलाओं के खाते में भेजी जाएगी।

लाडली बहना  योजना की राशि सरकार प्रत्येक महीने के 10 तारीख के बाद महिलाओं के खाते में भेजती थी परंतु इस बार नया साल होने के कारण सरकार यह राशि एक जनवरी को महिलाओं के खाते में भेज रही है। महिलाओं के लिए एक तरह से यह बहुत खुशी की बात है क्योंकि महिलाओं को हैप्पी न्यू ईयर के उपहार के रूप में उन्हें यह राशि के खाते में मिलने वाली है । 



3. लाडली बहन आवास योजना का लाभ :

मध्य प्रदेश सरकार अब लाडली बहन योजना के बाद महिलाओं के लिए एक और योजना चालू कर दी है जो की लाडली बहन आवास योजना है इस योजना के तहत महिलाओं को रहने के लिए आवास घर बनाने के लिए सरकार द्वारा कुछ  वित्तीय राशि की सहायता दी जाएगी। लाडली बहन आवास योजना के तहत महिलाओं को आवास के लिए सरकार 2,00,000 तक प्रदान करने वाली है।

इससे पहले प्रधान मंत्री आवास योजना चलाई गई थी यह योजना अभी चालू है और जिसकी वजह से बहुत से लोगों को सरकार द्वारा रहने के लिए आवास बनवाई गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत से ऐसे लोग हैं जो प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं लेकिन वह बहुत जल्द प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकेंगे। लाडली बहन आवास योजना का आवेदन भरने शुरू हो चुके हैं महिलाएं कैंडीडेट्स इस योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें । 


इसी तरह से सरकार समय-समय पर लोगों के लिए बहुत सारी योजनाएं लाती रहेगी। महिला कैंडीडेट्स अगर लाडली बहन आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहती है तो ऑफिशल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है जहां पर जाकर आप अपना आवेदन कर सकते हैं। 


यह भी पढ़ें - 

  . प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के तहत महिलाओं को गैस सिलेंडर फ्री

    . PMEGP योजना के तहत रोजगार के लिए सरकार 10 लाख तक का लोन दे रही है

              

Official Website - cmladlibahna.mp.gov.in