PMEGP योजना  के तहत सरकार व्यवसाय के लिए देगी 10 लाख तक लोन देगी । पैसे सीधे बैंक खाते में जल्द करें आवेदन


PMEGP Loan Yojna( प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना) :
PMEGP Loan Yojna -



PMEGP Loan Yojna( प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना) :

PMEGP योजना के तहत सरकार दे रही लोगों को 10 लाख तक का लोन व्यवसाय करने के लिए। इस योजना के तहत ऐसे बेरोजगार लोग जिनके पास व्यवसाय के लिए बहुत से योजनाएं होती हैं लेकिन वह पैसे ना होने के अभाव में किसी भी प्रकार का व्यवसाय चालू नहीं कर पाते हैं उन लोगों को सरकार ध्यान में रखते हुए यह योजना चालू की है जिसके तहत व्यवसाय करने वाले लोगों को या व्यवसाय करना चाहते हैं उन लोगों को सरकार 10 लख रुपए तक का लोन देगी । 

यह लोन बहुत कम ब्याज पर दी जाएगी और कुछ सरकार के द्वारा इस लोन में छूट भी दी जाएगी । इस योजना का लाभ केवल युवा बेरोजगार जो लोग व्यवसाय के उद्देश्य से लोन ले रहे हैं वे लोग ही इस लोन के लिए योग्य होंगे। सरकार युवाओं के लिए समय-समय पर बहुत सारी योजनाएं लोगों के लिए निकलती रहती है को कुछ योजनाओं के बारे में तो लोगों को मालूम भी नहीं होता है । ऐसी योजनाएं कुछ लोगों को मालूम हो जाती है जो लोग इस सूचना का लाभ उठा लेते हैं परंतु कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इन सभी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं होती जिससे कि वह सभी योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं। तो आप लोग भी अगर चाहते हो सरकार द्वारा निकाली गई योजनाएं आप लोग तक पहुंचे तो आप हमारी इस वेबसाइट की सहायता से सरकार द्वारा निकाली गई सभी योजनाओं को आप देख सकते हैं। PMEGP योजना का लाभ सभी अलग-अलग वर्गों में आने वाले लोग इस योजना का लाभ ले सकते । लेकिन इस योजना के तहत ली गई लोन का मुख्य उद्देश्य व्यवसाय करना होना चाहिए तभी आपको सरकार यह लोन देगी। 



PMEGP  loan Scheme क्या है इसका लाभ कैसे लें। 

PMEGP यह एक सरकारी योजना है जो प्रधानमंत्री द्वारा ऐसे बेरोजगार लोगों को  भारत सरकार द्वारा  स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए  बेरोजगार लोगों को जो लोग रोजगार करना चाहते हैं और अपनी आय को बढ़ाना चाहते हैं उन लोगों के लिए सरकार यह योजना निकाली है जिसके तहत लोगों को व्यवसाय के लिए कुछ लोन प्रदान किया जाता है । (प्रधानमंत्री रोजगार  सृजन कार्यक्रम )इस लोन का मुख्य उद्देश्य व्यवसाय को बढ़ावा देना है और लोगों की आय में वृद्धि को करवाना है। जो लोग भारत के नागरिक हैं और वह व्यवसाय के लिए सरकारी लोन लेना चाहते हैं तो इस योजना के तहत में लोन ले सकते हैं बहुत कम ब्याज दर पर। 




PMEGP  योजना के तहत कितना लोन दिया जाता है । 

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत जो उम्मीदवार लोन लेना चाहते हैं उन्हें सरकार इस योजना के तहत 5 लाख से लेकर 10 लाख तक का लोन सरकार देगी। इस लोन का लाभ सभी लोग ले सकते हैं जिनका मुख्य उद्देश्य छोटे-मोटे व्यवसाय या व्यापार करना हो क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों की आय को बढ़ावा देना है। क्योंकि लोगों में यह पाया गया है लोगों के पास व्यवसाय करने के लिए (Ideas ) योजनाएं तो बहुत होते हैं लेकिन उन्हें वह पूर्ण नहीं कर पाए क्योंकि उनके पास पैसे की अभाव होता है इस बात को ध्यान रखते हुए सरकार ने पैसे की अभाव को कम करने के लिए लोगों को व्यवसाय के लिए लोन प्रदान कर रही है। 


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना का लाभ लेने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी । 

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है जिनमें शामिल है-

. आधार कार्ड

. पैन कार्ड

. आय प्रमाण पत्र

. उम्मीदवार का फोटो और सिग्नेचर

. उम्मीदवार का बैंक पासबुक

इन सभी दस्तावेजों का होना आवश्यक है इन सभी दस्तावेजों के होने के पश्चात ही आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए एलिजिबल माने जाएंगे। 



प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम का लोन बैंक देगी

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन की पोर्टल द्वारा आवेदक आवेदन करने के पश्चात पोर्टल में आप अपना पूरा जानकारी भरने के बाद आपको एक आईडी नंबर और पासवर्ड दिया जाएगा जिसका फोटो कॉपी आप अपने पास रखिए इसके पश्चात आपने जिस बैंक खाते का डिटेल दिया था उसे बैंक में आपको जाना होगा और अपना फार्म दिखाना पड़ेगा। बैंक कर्मचारी आपकी भरे गए आवेदन को चेक करने के पश्चात आपको दो से तीन दिन का इंतजार करना है फिर आपको बैंक द्वारा आपके खाते में धनराशि भेज दी जाएगी। 


Apply Process ( आवेदन करने का तरीका) :

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है इस लिंक पर क्लिक कर सीधे सरकारी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे फिर वहां से आप अपना आवेदन कर सकते हैं । 


Official Website- jansamarth.in

Watch This Video For Apply Process -