Rangoli Design : Easy Rangoli Design। त्योहारों के लिए रंगोली अच्छी दिखने वाली रंगोली


Rangoli Design। Easy Rangoli Design। त्योहारों के लिए रंगोली अच्छी दिखने वाली रंगोली
Rangoli Designs 2024 -



Rangoli Design easy rangoli design:

दोस्तों आप लोगों को इस Blog के माध्यम से आपको रंगोली के बहुत सारे डिजाइंस के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। बहुत से लोग ऐसे होंगे जो रंगोली बनाना तो जानते होंगे लेकिन उन्हें यह आईडिया नहीं मिल पा रहा होगा कि किस प्रकार की रंगोली बनानी है। आप लोगों को इस ब्लॉक के माध्यम से कुछ रंगोली के डिजाइंस के बारे में आपको बताएंगे । रंगोली बहुत से प्रकार के होते हैं जिन्हें समय के अनुसार बनाया जाता है और सभी रंगोलिया का एक अपना महत्व होता है। आमतौर पर लोग रंगोलिया को त्योहारों के दौरान बनाते हैं जैसे दिवाली रक्षाबंधन और ऐसे बहुत से पारंपरिक त्योहार के दौरान लोग घरों में रंगोली बनाते हैं। रंगोली बनाने से घर में चार चांद लग जाते हैं घर के जिस एरिया पर रंगोली बनाई जाती है वह एरिया बहुत ही सुहाना लगता है। खासकर रंगोली का शौक परिवार में महिलाओं को बहुत ज्यादा रहता है और भी चाहती है कि वे अच्छे से अच्छा रंगोली बनाएं उनका एक अपना शौक होता है । रंगोली बनाना भी एक कला है जिसे हर कोई नहीं जानता। 




Rangoli Designs Are -

1.Diwali Rangoli :

इस रंगोली को आप अपने घर में दिवाली के दौरान बना सकते हैं क्योंकि यह रंगोली देखने में बहुत अच्छी लगने वाली है और लोगों को भी बहुत पसंद आने वाला है तो आप लोग अगर चाहते हैं की दिवाली के समय पर बनाने वाली रंगोलिया कौन-कौन सी अच्छी साबित हो सकती है तो उन रंगोलिया में कुछ रंगोलिया शामिल है जिनके बारे में आपको फोटो के साथ जानकारी प्रदान करेंगे आपको जो रंगोली डिजाइन सही लगेगा उसे आप अपने घर पर त्यौहार के अवसर पर बना सकते हैं । इस रंगोली को आप दिवाली के दौरान बना सकते हैं जिसे लोग देखकर हैरान रह जाए। 




Diwali Rangoli :
Diwali Rangoli 2024 -




2. यह रंगोली भी आप दिवाली जैसे त्योहारों के समय अपने घर पर बना सकते हैं इसके अलावा और भी बहुत सारे त्योहारों में वापस रंगोली डिजाइन का उपयोग अपने घर पर कर सकते हैं जो की देखने में कुछ इस प्रकार से दिखता है । 



Rangoli Design। Easy Rangoli Design। त्योहारों के लिए रंगोली अच्छी दिखने वाली रंगोली
Rangoli Design -



3. यह रंगोली बहुत है सरल रंगोली है जिसे आप आराम से कम रंगो की सहायता से भी बना सकते हैं । जोकि देख रहे हैं बहुत ही लोगों को लुभाने वाला डिजाइन है और यह रंगोली को कोई भी आराम से बना सकता है जो की बहुत सरल डिजाइन की है। 



सरल रंगोली डिजाइन
Flower Design Rangoli -



4. इस रंगोली को आप अपने घर पर कभी भी किसी भी त्यौहार के लिए इस रंगोली को बना सकते हैं। इस रंगोली को बनाने के लिए आपको ज्यादा सामग्री की आवश्यकता नहीं होगी यह बहुत ही कम सामग्री में बनने वाली रंगोली है। इस रंगोली को आप अपने शौक के अनुसार अपने आंगन में कभी भी बना सकते हैं। 



Rangoli Design ideas 2024
Triangle rangoli Design 



5 . इस रंगोली को खास कर लोग त्योहार के समय द्वारा के पहले दरवाजे पर बनाया जाता है ताकि लोग अंदर से बाहर आए तो उन्हें देखने में आंगन हरा भरा और बहुत अच्छा लगे इसलिए लोग इस रंगोली डिजाइन को पहले दरवाजे के पास बनाते हैं जो की देखने में कुछ इस प्रकार से दिखता है । 


Diwali rangoli design
Easy rangoli Design-