Samradhi Shukanya Yojna 2024 : सुकन्या समृद्धि खाता धारकों को मिली खुशखबरी नए साल से मिलने वाला है लाभ। 


Samradhi Shukanya Yojna 2024 : सुकन्या समृद्धि खाता धारकों को मिली खुशखबरी नए साल से मिलने वाला है लाभ।
Samradhi Shukanya Yojna - 



समृद्धि सुकन्या योजना 2024:

समृद्धि सुकन्या योजना के तहत केंद्र सरकार ने लोगों  को बहुत बड़ी खुशखबरी दी है जिसके तहत सुकन्या समृद्धि योजना में 3 साल की टाइम डिपॉजिट में ब्याज की दर को बढ़ा दिया गया है। समृद्धि सुकन्या योजना एक छोटी बचत योजना है जिसके तहत छोटे कन्याओं का खाता खोला जाता है और उनके नाम पर 3 साल या 1 साल के लिए पैसे जमा किए जाते हैं ताकि आगे चलकर उन्हें वह पैसे काम आ सके। केंद्र सरकार ऐसी छोटी बचत योजनाएं बहुत से हैं लेकिन उनमें किसी भी प्रकार की ब्याज दर नहीं बढ़ाई है । सरकार समृद्धि सुकन्या योजना में प्रत्येक साल हस्तक्षेप करती रही है जिसके तहत हर साल सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर प्रत्येक साल बढ़ाई गई है और 2024 में भी ब्याज दर बढ़ाने वाली है। समृद्धि सुकन्या योजना का पहला ब्याज दर 7.1 फीसदी  लेकिन सरकार 2024 में उसे बढ़ाकर 8.2 फीसदी दी कर दिया गया है  जो की 2024 में नए साल को सभी सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारकों के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर हो सकता है। सरकार ने ब्याज की दरों में परिवर्तन सिर्फ सुकन्या समृद्धि योजना छोटी बचत योजना में की है बाकी किसी भी प्रकार की स्मॉल सेविंग स्कीम्स में कोई परिवर्तन नहीं किया है। जिन कन्याओं का समृद्धि सुकन्या योजना में खाता है और वह छोटी बचत योजना शुरू कर चुके हैं उन लोगों के लिए सुनहरा अवसर हो सकता  है और जिन कन्याओं को इसका लाभ नहीं मिल रहा है वह पास की कोई सी भी बैंक शाखा में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत छोटी विथ खाता में अपना पैसा डिपॉजिट कर सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 


समृद्धि सुकन्या योजना क्या है :

केंद्र सरकार द्वारा चलाया गया समृद्धि सुकन्या योजना जिसके तहत बेटियों के लाभ के लिए सरकार समृद्धि सुकन्या योजना के तहत किसी भी बैंक में इस खाते में 3 साल तक पैसे जमा कर जिसमें सरकार बहुत ज्यादा दर पर इंटरेस्ट रेट देकर इस  योजना से खाता धारकों को अच्छा लाभ मिलने वाला है । समृद्धि सुकन्या योजना एक छोटी बचत खाता है जिसके तहत परिवार की छोटी महिलाओं का जो की 1 साल से लेकर 10 साल के बीच में है उनके नाम पर बैंक में खाता खोलकर पैसे जमा किए जाते हैं जो की 3 साल की समय अवधि के होते हैं इस 3 साल में सरकार द्वारा 8.2% की ब्याज दर से इस खाते में बढ़ोतरी की है जिसके तहत समृद्धि सुकन्या योजना के खाताधार को बहुत बड़ी खुशखबरी है । इस योजना का मुख्य उद्देश्य संबंधित सुकन्या योजना के तहत खाता धारकों को बाद में कन्याओं के लिए 3 साल के पश्चात उन्हें यह पैसा काम में आने वाला है जैसे कि उनकी पढ़ाई के लिए और उनकी शादी विवाह के लिए। जिन परिवार में छोटी बेटियां हैं वह अवश्य योजना के तहत बैंक में खाता खुल कर 3 साल के लिए पैसे जमा कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 


Fixed Deposit  की ब्याज दरों में बढ़ोतरी :

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता धारकों को 3 साल की सऊदी जमा पर पहले ब्याज दर 7% था जिसे बढ़ाकर अब 7.1% कर दिया गया है और पीएफ और सेविंग अकाउंट पर ब्याज की  दर को 7.1%

रखा गया है। यह फिक्स डिपाजिट 3 साल के लिए रहते हैं अगर उन्हें कोई आगे भी ले जाना जाता है तो वह इस डिपाजिट को आगे भी निरंतर चालू रख सकते हैं और सरकार के द्वारा दिए गए सभी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। सरकार बाकी फिक्स डिपाजिट और स्मॉल फाइनेंस सिस्टम में कोई परिवर्तन नहीं किया है सिर्फ सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों पर ही परिवर्तन देखा गया है। जिन परिवारों में छोटी बिटिया जो की 1 साल से लेकर 10 साल के बीच हो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और वह पास किसी भी शाखा में जाकर समृद्धि सुकन्या योजना अपने बेटी के नाम पर खाता चालू कर 3 साल के लिए फिक्स डिपाजिट जमा कर इस ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं । 



समृद्धि सुकन्या योजना के तहत खाता कहां खुलवाएं :

समृद्धि सुकन्या योजना के तहत अधिकतर परिवार अपने बेटियों के लिए यह खता इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में खुलवाए हैं जो की एक सरकारी बैंक है और जो लोग थोड़ी हाई लेवल पर आते हैं वह लोग भारतीय स्टेट बैंक में और भी बड़े-बड़े शाखा में भी खाता खुलवाए हैं। इस समृद्धि सुकन्या योजना को आप अपने पास के किसी भी बैंक में जाकर इसका खाता खुलवा सकते हैं और पैसे जमा कर सकते हैं। सरकार इस योजना को सभी बैंकों को समृद्धि सुकन्या योजना का खाता खोलने के लिए मंजूरी दे दी है जिसके तहत बैंकों में सर्वाधिक सुकन्या योजना खाता धारकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। 



समृद्धि सुकन्या योजना के तहत कितनी राशि जमा करें :

समृद्धि सुकन्या योजना के तहत जिन परिवार में बिटिया है वह दो बेटियों का समृद्धि सुकन्या योजना का लाभ उठा सकते हैं जिसके तहत में किसी भी शाखा में समृद्धि सुकन्या योजना के तहत 3 सालों के लिए पैसे निवेश कर सकते हैं अब लोगों के मन में यह शंका होती है कि वह कितनी राशि से लेकर कितनी राशि तक बैंक में निवेश कर सकते हैं इस योजना के तहत तो आप लोगों को बता दें इस योजना के तहत मिनिमम राशि 250 रुपए से लेकर 1,50,000 रुपए तक लोग इस योजना के तहत निवेश कर सकते हैं।

यह खता एक बालिका के लिए एक खाता होगा और अगर परिवार में दो बालिक है तो दोनों का अलग-अलग खाता होना चाहिए और इस योजना का लाभ सिर्फ परिवार के दो बालिकाओं को ही इस योजना का लाभ मिलने वाला है। इस योजना के तहत बेटियों का उम्र 1 वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक के बीच में होने चाहिए इससे ज्यादा होने पर यह खाता उनके लिए  मान्य नहीं होगा। 



समृद्धि सुकन्या योजना इंटरेस्ट रेट क्या है :

वर्तमान समय में समृद्धि सुकन्या योजना की इंटरेस्ट रेट को केंद्र सरकार ने बढ़कर 2024 में 8.2% कर दी है। 



Samradhi Shukanya Yojna Apply Process and Eligibility :

समृद्धि सुकन्या योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए पहले लोगों को बैंक में जाना होता था अधिकतर लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए डाक घरों में अपना खाता खुलवाते थे जो की क्षेत्र के पास में भी था और लोग वहां पर आज आप सकते थे आसानी से इस कारण लोग डाक घरों में संबंधित सुकन्या खाता को चालू करना सुलभ और आसान समझते थे । अब आप अपने पास के किसी भी बैंक में जाकर इस योजना के तहत अपने परिवार के किसी भी बालिका की खाता चालू करवा सकते हैं पर इस योजना का लाभ ले सकते हैं लेकिन वर्तमान समय में लोग घर बैठे ही इस योजना का लाभ उठा रहे हैं वे घर पर ही ऑनलाइन की सहायता से ऑनलाइन खाता चालू कर इस योजना का लाभ ले रहे हैं। आपके परिवार में भी अगर बालिका है तो आप भी उसके लिए इस खाते को ऑनलाइन से चालू कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 


यह भी पढ़ें - लाडली बहन योजना 2024 सरकार की नई नीतियां चेक करें