PM janman yojna Kya hai
PM Janman Yojna 2024 - 


PM JANMAN Yojna 2024: अनुसूचित जनजाति के लिए योजना जिसके तहत आवास , जल, पढाई, स्वस्थ और भी अन्य सुविधा सरकार द्वारा मिलने वाली है। 

पीएम जनमन योजना सरकार द्वारा चलाया गया योजना है जिसके तहत अनुसूचित जनजाति पिछड़े वर्ग के समुदाय देगा वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए चलाया गया योजना है, जिसके तहत अनुसूचित जनजाति आदिवासी समूह के लोगों के स्थिति को सुधारने के लिए सरकार द्वारा उठाया गया एक कड़ी कदम कहा जा सकता है। इस योजना का नाम PVTG (Particularly Vulnerable Triable Groups) योजना के नाम से भी जाना जाता है किसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले आदिवासी समुदाय के लोगों के लिए सरकार बहुत सारी सुविधा प्रदान करने योजना बनाई है इसमें शामिल है लोगों को रहने के लिए आवास की व्यवस्था करना और जल की व्यवस्था करना दूर संचार के लिए व्यवस्था करना और सड़क और स्वास्थ्य सेवा संबंधित सभी वस्तुएं  अनुसूचित जनजाति आदिवासी बैगा समूह के जनहित में होने वाला है । 

इस योजना को सरकार बहुत पहले से शुरू किया था परंतु इस योजना का लाभ सभी अनुसूचित आदिवासी पिछड़े वर्ग के लोगों को लाभ नहीं मिल रहा था। लेकिन वर्ष 2024 में इस योजना का लाभ जल्द से जल्द सरकार की उठाए गए कड़ी कदमों के कारण जल्द से जल्द इस योजना का लाभ सभी आदिवासी समुदाय के लोगों को मिलने वाला है, क्योंकि 2011 की जनगणना के अनुसार आदिवासी लोगों की संख्या कम थी और 2024 में आदिवासी लोगों की संख्या बहुत ज्यादा  वृद्धि हुई है। 

2024 में जनमन योजना के तहत सरकार अनुसूचित जनजाति आदिवासी लोगों के आर्थिक स्थिति को देखते हुए और कमजोर व्यवस्थाएं को देखते हुए सरकार ने उनके लिए कई योजनाएं जारी की है जिनमें से पहले आवास योजना सभी जनजाति लोगों के लिए निर्माण करने का पहला कार्य है और इस योजना के लिए सरकार मान्य श्री नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री जी द्वारा 15 जनवरी को आवास की पहली किस्त आदिवासी समुदाय के लोगों के खाते में आने वाले हैं जिससे कि वह अपना रहने के लिए आवास का निर्माण कर सके और दूसरी किस्त सरकार बहुत जल्द भेजने वाली है। 



PM JANMAN योजना क्या है:

प्रधानमंत्री जनमन योजना आदिवासी समुदाय के लोगों की आर्थिक स्थिति और उनको सुविधा प्रदान करने के लिए उनकी आर्थिक को ध्यान में रखकर सरकार ने ऐसे लोगों के लिए योजना बनाई है जिसके तहत उन्हें सरकार की ओर से ढेर सारी सुविधाएं मिलने वाली है जिम कि उन्हें रहने के लिए आवास देना बिजली की व्यवस्था करना स्वास्थ्य सेवा संबंधी व्यवस्थाएं करना और सड़क निर्माण करवाना जल संचार की व्यवस्था करना सरकार उन लोगों के लिए जितना से जितना हो सके उतना प्रयास सरकार कर रही है क्योंकि वे लोग बहुत ही बड़े जाति के होते हैं और अनुसूचित जनजाति के लोग हर राज्य में अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जिनकी स्थिति बहुत ही कमजोर रहती है इस हालत को ठीक करने के लिए सरकार ने या योजना जारी की गई है जिसके तहत इस योजना का लाभ सभी अनुसूचित जनजाति आदिवासी समाज से संबंधित लोगों को इसका लाभ मिलने वाला है इससे कोई वंचित न रहे सरकार का यह प्रयास जारी रहेगा। 



पीएम जनमन में बजट कितना होगा इस योजना के तहत:

2023- 24 के लिए सरकार ने इस योजना के तहत बजट 15,000 करोड रुपए की बताई गई है यह 3 वर्ष के लिए रहने वाला है जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर आदिवासी समुदाय के लोगों की सहायता के लिए राशि का उपयोग किया जाएगा इसके तहत आदिवासी समुदाय के लोगों के लिए आवास की व्यवस्था में स्वास्थ्य सेवा संबंधी व्यवस्था है शिक्षा की अवस्थाएं जनसंचार की अवस्थाएं दूर संचार की अवस्थाएं और भी अन्य व्यवस्था आदिवासी जनजाति समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है जिसके तहत सरकार 3 वर्ष तक इस कार्य को पूर्ण करने का फैसला लिया है इस योजना का लाभ मिलने बहुत जल्द शुरू होने वाले हैं। 


यह भी पढ़ें - समृद्धि सुकन्या योजना का लाभ 2024: बेटियों के लिए सरकार के द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना में नए अपडेट किए गए हैं


प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत कार्य:

प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत सरकार ने पूरे भारत देश के लोगों को ध्यान में रखते हुए सभी राज्यों से अनुसूचित जनजाति लोगों की जनगणना की जानकारी लेकर यह योजना शुरू कर दी है जिसके तहत 15000 बस्तियों को शामिल किया गया है जिसमें सभी राज्य और केंद्र शासित भी शामिल है प्रत्येक राज्य के जिले के अनुसार अनुसूचित जनजाति के लोगों की जानकारी प्राप्त कर जारी कर दिया गया है इसके तहत 15000 बस्तियों को मकान के रूप में सरकार सबसे पहले परिवर्तन करने वाली है इसके लिए सरकार ने अनुसूचित जनजाति लोगों के लिए आवास निर्माण के लिए पहले किस्त 15 जनवरी 2024 को लोगों के खाते में भेजने वाली है जिससे कि वह आवास मकान का कार्य चालू कर सके। 


पीएम जनमन आवास योजना की राशि कब डलने वाली है। 

पीएम जनमन आवास योजना के तहत आवास की सुविधा आदिवासी समुदाय के पिछड़े वर्ग के लोगों को मिलने वाला है जिसके तहत सरकार वर्ग में आने वाले लोगों के लिए सरकार आवास बनाने के लिए कुछ राशि प्रदान करने वाली है इसे आवास की पहली किस्त के रूप में मानी जाएगी। 
यह राशि बहुत जल्द प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 जनवरी 2024 को इसकी पहली लाभार्थी के खाते में भेजने वाली है। यह सूचना आदिवासी जनजाति लोगों के लिए खुशी का सूचना हो सकता है जो भी आदिवासी समाज के लोग हैं वह आवास की पहली किस्त बैंक में चेक कर सकते हैं। 15 जनवरी के बाद खातों में पैसे डालने शुरू हो जाएंगे, इस योजना का लाभ केवल आदिवासी अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को मिलने वाला है। 

प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी जनवरी 2024 को पीएम जनरल आवास योजना की पहली किस्त 1 लाख लोगों के खाते में डालने वाली है। आवास योजना की राशि फिर इसके पश्चात एक लाख लोगों के खाते में डालने वाली है सरकार इस योजना का लाभ लोगों को बारी-बारी से भेजने वाली है, सरकार इस योजना के तहत पीएम जनमन आवास योजना की राशि एक ही बार में लोगों के खाते में नहीं भेजने वाली है सरकार इस योजना के तहत पहले एक लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा फिर इसके पश्चात दूसरी चरण में एक लाख लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।