Railway Vacency 2024 Notification : निकली अप्रेंटिस की Vacency । 1646 पदों पर होनी है भर्ती , दसवीं पास कैंडिडेट करें आरक्षित कैंडिडेट की निशुल्क  आवेदन 10 फरवरी 2024 अंतिम तिथि 



Railway Vacency 2024 Notification
RRC Railway Recruitment 2024 -



Railway Recruitment 2024 :

भारतीय रेलवे की ओर से नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसमें बहुत से पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है। बेसब्री से इंतजार कर रहे नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह सुनहरा अवसर हो सकता है, यह भर्ती रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की ओर से निकली है जिसमें 1646 पदों पर अभ्यर्थियों की भर्ती होनी है। यह भर्ती जयपुर रेलवे की ओर से निकली है जिसमें जयपुर में रेलवे के अप्रेंटिसशिप के पदों पर अभ्यर्थियों की भर्ती होनी है। 

अप्रेंटिसशिप की भर्ती के तहत यह भर्ती कुल मिलाकर 1646 पदों पर होनी है , जो भी इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वह आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों से योग्यता दसवीं कक्षा पास मांगी गई है जो भी उम्मीदवार 10वीं पास कर चुके हैं और वे नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो रेलवे की ओर से निकली अप्रेंटिस की यह भर्ती उनके लिए नौकरी का अच्छा कारण हो सकता है । इसके अलावा जो उम्मीदवार आईटीआई कर चुके हैं और जो डिग्री कर चुके हैं वह उम्मीदवार भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

जयपुर रेलवे की ओर से निकली यह वैकेंसी के लिए जॉब लोकेशन जयपुर होने वाला है। इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 फरवरी 2024 दी गई है जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 10 फरवरी तक ही आवेदन कर पाएंगे। 


Post Details :

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल जयपुर की ओर से निकली रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर अभ्यर्थियों की भर्ती होनी है, यह भर्ती 1646 पदों पर होनी है यह वैकेंसी जयपुर रेलवे की ओर से निकली है और इसका जॉब लोकेशन जयपुर के अंदर ही होने वाला है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आवेदन कर सकते हैं। 



Apply Date :

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन से आवेदन भरने 10 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे जो भी इच्छुक अभ्यर्थी रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 10 जनवरी से आवेदन कर सकते हैं क्योंकि उसे तारीख से आवेदन भरने शुरू हो जाएंगे । 


Last Date :

रेलवे में अप्रेंटिस की भारती के लिए आवेदन भरने की अंतिम तारीख 10 फरवरी 2024 दी गई है इस आवेदन को भरने के लिए उम्मीदवार को 1 महीने का समय दिया गया है जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है वह 10 फरवरी 2024 तक ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके पश्चात आवेदन भरने बंद हो जाएंगे । 


Education :

जयपुर रेलवे की ओर से निकली अप्रेंटिस की भर्ती के लिए उम्मीदवारों की योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से दसवीं कक्षा पास होने चाहिए। इसके अलावा जिस क्षेत्र में उम्मीदवार अप्रेंटिस के लिए आवेदन करना चाहता है उसे क्षेत्र में आईटीआई की संबद्ध डिग्री उनके पास होनी चाहिए । 


Age : 

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 15 वर्ष से लेकर 24 वर्ष तक के अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं और आरक्षित उम्मीदवार के लिए रेलवे के नियम के अनुसार अभ्यर्थियों को आयु में छूट दी जाएगी। 


Fees :

इस भर्ती के लिए अनरक्षित उम्मीदवारों के लिए फीस 100 रुपए होने वाली है और आरक्षित उम्मीदवार के लिए फीस निशुल्क रहने वाला है उन्हें किसी भी प्रकार की कोई फीस की भुगतान नहीं करना है। 


Job Location :

RRC Railway Jaipur 


Salery :

चयनित उम्मीदवारों को सैलरी अप्रेंटिस पद के अनुसार उन्हें दी जाएगी अप्रेंटिस की सैलरी 19,900 से शुरू होती है जिसे बाद में प्रत्येक वर्ष बढ़ा दिया जाता है । 


Dacuments :

आवेदन करने वाली कैंडिडेट्स को निम्न डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी जिनमें शामिल है 

. आधार कार्ड

. पैन कार्ड

. दसवीं की अंक सूची

. आईटीआई की संबंधित ट्रेड से डिग्री

. फोटो और सिग्नेचर कैंडिडेट का


Selection Process :

इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा जिसके तहत सबसे पहले कैंडिडेट से डॉक्यूमेंट लिया जाएगा फिर उसमें से दसवीं की टांग सूची के नंबर और आईटीआई डिग्री की नंबर को देखा जाएगा फिर इसके पश्चात मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा फिर मेरिट में जिन डेट्स का नाम आएगा उनका चयन इस भर्ती के लिए होने वाला है। 


यह भी पढ़ें - Wipro Limited कंपनी में निकली सैलरी 7 लाख तक सालाना  


Apply Process :

इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह जयपुर रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन भर सकते हैं इसकी ऑफिशियल लिंक आपको नीचे दी गई है आप वेबसाइट पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन कर लेंगे फिर इसके  बाद डॉक्यूमेंट अपलोड फार्म जमा कर देंगे और उस प्रिंट का एक स्लिप अपने पास रख लीजिए। 


Official Site - www.rrcjaipur.in