UPPSC Recruitment 2024
UPPSC Recruitment -


UPPSC Recruitment 2024 :

UPPSC  की ओर से नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसके तहत बहुत से उम्मीदवारों की भर्ती की जानी है, नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर हो सकता है। पीएससी परीक्षा 2024 की घोषणा सरकार ने कर दी है इसके तहत 220 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है यह भर्ती असिस्टेंट डायरेक्टर का इंडस्ट्रीज के पदों पर होनी है कुल मिलाकर यह भारती 200 पोस्टों पर निकाली गई है इसके लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं । 

इस भर्ती के लिए आवेदन भरने 1 जनवरी 2024 से शुरू हो चुके हैं जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वह ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं , इस भर्ती में उम्मीदवारों से फीस बहुत कम लिया जाएगा और फीस भुगतान करने की तारीख 29 जनवरी 2024 दी गई है अर्थात पेमेंट फीस जमा करने की अंतिम तारीख 29 जनवरी रहने वाली है। इस वैकेंसी के लिए योग्यता नोटिफिकेशन में दी गई है और आयु 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए। 


UPPSC Post Details:

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली गई वैकेंसी के अनुसार  Assistant Director Of Industries के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है। यह भर्ती कुल मिलाकर 220 पोस्टों पर होनी है , जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए इच्छुक है वह आवेदन कर सकते हैं। यह सभी पदों की भर्ती उत्तर प्रदेश राज्य में होनी है इसका जॉब लोकेशन उत्तर प्रदेश ही होने वाला है। 


UPPSC Exam Date:

इस भर्ती के लिए आवेदन करने की तिथि : 1 जनवरी 2024 दी गई है यानी 1 जनवरी 2024 से इस भर्ती के लिए आवेदन भरने शुरू हो चुके हैं। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है वह 1 फरवरी 2024 से आवेदन भर सकते हैं। 


UPPSC Exam Last Date:

UPPSC PSC  द्वारा  निकाली गई वैकेंसी के लिए  आवेदन भरने की अंतिम तिथि : 2 फरवरी 2024 दी गई है , जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 2 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं इसके बाद आवेदन भरने बंद हो जाएंगे। 


UPPSC PSC Exam Fees Payment Last Date:

UPPSC PSC  के अनुसार निकली वैकेंसी में आवेदन भरने और पेमेंट फीस करने की तारीख आवेदन भरने की तारीख : 1 जनवरी से शुरू हो चुके हैं , और फीस भरने की अंतिम तारीख : 29 जनवरी 2024 दी गई है अर्थात जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं , उनके लिए 29 जनवरी 2024 फीस पेमेंट करने की अंतिम तारीख होगी। 


UPPSC PSC Eligibility:

UPPSC PSC वैकेंसी में आवेदन करने के लिए कैंडीडेट्स की योग्यता किसी भी विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त संस्था से ग्रेजुएशन की डिग्री पास होने चाहिए और उनके पास  पोस्ट के अनुसार डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए जो उम्मीदवार यह दोनों की पूर्ति करता है , वह उम्मीदवारी ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं


UPPSC PSC Age Limit :

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक के उम्मीदवारी, इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं और आरक्षित उम्मीदवारों को नियम के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी। 


UPPSC Fees Details:

इस भर्ती के लिए फीस : जनरल ,ओबीसी ईडब्ल्यूएस की वर्गों से 125 रुपए की फीस भुगतान के रूप में पेमेंट करना होगा। 

एससी और एससी के आरक्षित वर्गों के लिए फीस 65 रुपए होने वाला है अर्थात 65 रुपए का ऑनलाइन पेमेंट फीस के लिए करना होगा। 

PH वर्ग के कैंडिडेट्स को फीस के रूप में  25 का भुगतान करना होगा। 


UPPSC PSC Salery:

UPPSC PSC में चयनित उम्मीदवारों को पोस्ट के अनुसार सैलरी दी जाएगी ।


UPPSC Dacuments Required:

UPPSC वैकेंसी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार से निम्न डॉक्यूमेंट की मांग की जाती है जिनमें शामिल है । 

. आधार कार्ड

. पैन कार्ड

. 10वीं 12वीं की अंक सूची

. ग्रेजुएशन की डिग्री और सर्टिफिकेट

. उम्मीदवार के फोटो और सिग्नेचर


UPPSC Selection Process:

UPPSC PSC  की चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों का Prelims एग्जाम में बैठना और उसको क्वालीफाई करके Main एग्जाम में बैठकर उसको भी क्वालीफाई कर अंत में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा फिर इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के द्वारा उम्मीदवारों का चयन होगा। 


यह भी पढ़ें - नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया भर्ती : सैलरी 2 लाख रुपए से अधिक , देखें योग्यता करें आवेदन


UPPSC Apply Process:

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका  लिंक है -uppsc.up.nic.in

. इस लिंक पर क्लिक करते ही आप ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच कर होम पेज में स्क्रीन की साइड में अपर कोऑर्डिनेटर सर्विस एग्जाम 2024 की नोटिफिकेशन दी होगी उसे पर क्लिक कर

. नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को एक बार पूरा पढ़कर फिर फॉर्म में पूरी जानकार लेकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सबमिट कर दे। 

. रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवेदन पूरी होने के बाद प्रिंट की रसीद को अपने पास रखें, जिसे बाद में आपको एडमिट कार्ड निकालने के लिए काम आने वाला है।