ISRO Apprentice Recruitment 2024
IPRC Apprentice Recruitment - 


IPRC Apprentice Recruitment 2024 at Mahendragiri Trinuveli Tamilnadu:

ISRO IPRC Apprentice Recruitment: अंतरिक्ष विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसके तहत इसरो प्रोपल्शन कंपलेक्स में अप्रेंटिस की पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है। अप्रेंटिस के  तहत उम्मीदवारों की भर्ती इंजीनियर सहित बहुत से अप्रेंटिस पदों पर होनी है। विज्ञान विषय से ग्रेजुएट पास उम्मीदवार अंतरिक्ष विभाग में नौकरी पाने के लिए तैयारी कर रहे हैं उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर हो सकता है अंतरिक्ष विभाग इसरो डिपार्टमेंट में नौकरी करने का।
इसरो प्रोपल्शन परिसर की ओर से निकली अप्रेंटिस की वैकेंसी के तहत यह भर्ती महेंद्र गिरी तिरुनेलवेली डिस्टिक तमिलनाडु में जॉब लोकेशन होने वाला है। 


अंतरिक्ष विभाग में निकली वैकेंसी इसरो प्रोपल्शन परिसर अप्रेंटिस के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है जिसके तहत यह वैकेंसी निकल करने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता बैचलर्स ऑफ़ इंजीनियरिंग की डिग्री उम्मीदवार को प्राप्त होनी चाहिए और आयु की बात की जाए तो सभी पदों के लिए आयु की संख्या अलग-अलग दी गई है और उम्मीदवारों को आयु में छूट भी मिलने वाली है और इस वैकेंसी की सबसे खास बात है इस वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों का सिलेक्शन साक्षरता के अनुसार होने वाला है अर्थात इस वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा पास नहीं करना है इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन होगा जो भी उम्मीदवार इस वैकेंसी के तहत आवेदन करना चाहते हैं वह 3 फरवरी से आवेदन भरने शुरू हो चुके हैं



ISRO Propulsion Complex Vacency Details:

भारत सरकार अंतरिक्ष विभाग द्वारा इसरो प्रोपल्शन परिसर की ओर से नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसके तहत Graduate अप्रेंटिस के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है यह वैकेंसी 100 पदों पर निकली है उसके तहत बैचलर्स आफ इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त होने वाली उम्मीदवारों से आवेदन की मांग की गई है। अंतरिक्ष विभाग में निकली वैकेंसी के तहत जॉब लोकेशन महेंद्र गिरी तिरुनेलवेली डिस्टिक तमिलनाडु होने वाला है। 

. ग्रेजुएट अप्रेंटिस इंजीनियर पद के लिए 41 पोस्ट

. ग्रैजुएट अप्रेंटिस नॉन इंजीनियर के लिए 15 पद

. टेक्निकल अप्रेंटिस के लिए 44 पद



ISRO Propulsion Complex Graduate Apprentice Vacency Apply Date:

अंतरिक्ष विभाग में निकली इसरो प्रोपल्शन परिसर  विभाग के तहत ग्रेजुएट अप्रेंटिस के पदों पर इंजीनियर की भर्ती होनी है। जिसके लिए आवेदन भरने की तारीख 3 फरवरी 2024 दी गई है अर्थात ग्रैजुएट अप्रेंटिस वेकेंसी के लिए आवेदन भरने 3 फरवरी से शुरू हो चुके हैं जो भी उम्मीदवार अवध करना चाहते हैं वह अंतरिक्ष विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 



ISRO Graduate Apprentice Vacency Eligibility:

इसरो में निकली वैकेंसी के तहत ग्रेजुएट अप्रेंटिस के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है जिनमें शामिल है इंजीनियरिंग से संबंधित पद पर भर्ती होनी है इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की योग्यता की मांग की गई है जिसके तहत सभी पद के लिए योग्यता अलग-अलग होने वाली है। 

. ग्रेजुएट अप्रेंटिस इंजीनियरिंग के लिए उम्मीदवार को बैचलर्स का इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। 

. टेक्नीशियन अप्रेंटिस के लिए संबंधित विषय से इंजीनियरिंग की डिग्री और प्रौद्योगिकी संस्था से फर्स्ट डिवीजन डिप्लोमा होना चाहिए। 

. ग्रैजुएट अप्रेंटिस नॉन इंजीनियर के लिए उम्मीदवार को कला विज्ञान और वाणिज्य से संबंधित डिग्रियां प्राप्त होनी चाहिए।


ISRO Propulsion Graduate Apprentice Application Fees:

अंतरिक्ष विभाग में निकली ग्रैजुएट अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की कोई शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा यह वैकेंसी में आवेदन करना सभी उम्मीदवारों के लिए निशुल्क है। 



ISRO Propulsion Graduate Apprentice Interview Date:

इसरो विभाग में निकली ग्रेजुएट अप्रेंटिस पद के लिए उम्मीदवारों की इंटरव्यू की तारीख की गई है जिसके तहत उम्मीदवार इंटरव्यू दे सकते हैं। 

. उम्मीदवारों का इंटरव्यू की तारीख 10 फरवरी और 11 फरवरी को दी गई है उम्मीदवारों की साक्षरता दो दिनों में होने वाली है। 



ISRO Propulsion Graduate Apprentice Age Limit:

इसरो प्रोपल्शन कंपलेक्स की ओर से नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसके तहत ग्रैजुएट अप्रेंटिस पद के लिए आयु की मांग की गई है जिसमें शामिल है। 

. ग्रैजुएट अप्रेंटिस इंजीनियरिंग वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम 28 वर्ष तक होनी चाहिए। 

. टेक्नीशियन अप्रेंटिस की वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों के अधिकतम आयु 35 वर्ष तक होनी चाहिए। 

. ग्रेजुएट अप्रेंटिस नॉन इंजीनियरिंग वेकेंसी के लिए अधिकतम आयु 28 वर्ष। 


नोटिफिकेशन के अनुसार सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट दी गई है इसकी जानकारी आपको नोटिफिकेशन में मिल जाएगी। 



इसरो प्रोपल्शन कंपलेक्स ग्रैजुएट अप्रेंटिस इंजीनियर और नॉन इंजीनियर पदों के लिए सिलेक्शन प्रक्रिया:

अंतरिक्ष विभाग में निकली वैकेंसी के अनुसार इंजीनियर और नॉन इंजीनियर की पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है जिसके तहत उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर होने वाला है। 


यह भी पढ़ें - NMDC Recruitment 2024 Check Details And How Apply Online


ISRO Propulsion Complex Graduate Apprentice Salery:

इसरो में निकली अप्रेंटिस की वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों को सैलरी ट्रेनिंग के दौरान इस्टाइपेंड के अनुसार उम्मीदवारों को ₹8000 से लेकर ₹9000 तक प्रतिमा मिलने वाला है। 



ISRO Propulsion Complex Graduate Apprentice Interview Time And Address:

इसरो में निकली वैकेंसी के तहत  उम्मीदवारों का साक्षरता का समय और पता होने वाला है जिनमें शामिल है। 

. ग्रैजुएट अप्रेंटिस इंजीनियरिंग पद के लिए साक्षरता का समय सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक होने वाला है। 

. टेक्नीशियन अप्रेंटिस के लिए साक्षरता का समय 2:00 से लेकर शाम 4:00 बजे तक रहने वाला है। 


Interview Address:

ISRO Propulsion Complex (IPRC) 
 Mahendragiri, Tirunelveli District,
 Tamil Nadu