MPPSC Recruitment 2024: General Administration Department और वाणिज्य कर विभाग में भर्ती।

 
mppsc recruitment 2024
MPPSC Recruitment 2024 -


MPPSC Recruitment 2024: सामान्य प्रशासन विभाग और वाणिज्य कर विभाग में निकली भर्ती आयु अधिकतम 40 वर्ष। 

MPPSC Recruitment 2024: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसके तहत बहुत से पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है जो उम्मीदवार मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन में नौकरी प्राप्त करने के लिए सालों से तैयारी कर रहे थे उन लोगों के लिए यह अच्छा अवसर हो सकता है मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग में नौकरी प्राप्त करने का। 
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के तहत सामान्य प्रशासन विभाग और वाणिज्य कर विभाग में उम्मीदवारों की भर्ती होनी है। 

MPPSC द्वारा निकाली वैकेंसी सामान्य प्रशासन विभाग और वाणिज्य कर विभाग में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 40वर्ष तक दी गई है। सभी उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट भी मिलने वाली है 
ग्रैजुएट्स पास हुए उम्मीदवार जो नौकरी की तलाश कर रहे होंगे और कुछ उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे होंगे वे लोग वैकेंसी की इंतजार कर रहे होते हैं तो ऐसे में उन लोगों के लिए यह वैकेंसी निकली है जिसमें वह आवेदन कर सरकारी नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा समय-समय पर वैकेंसी निकलती रहती है जिसके तहत लोगों को रोजगार और नौकरी प्राप्त होता है ।

MPPSC मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली वैकेंसी में सामान्य प्रशासन विभाग में 53 पदों पर भर्तियां निकली है जिसके तहत उम्मीदवारों की भर्ती होनी है और वाणिज्य कर विभाग में 7 पदों पर भर्तियां निकली है जिसके तहत उम्मीदवारों की भर्ती होनी है कुल मिलाकर यह भर्ती 60 पदों पर होनी है। इस भर्ती में सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए एक निश्चित कोटा दिया गया है जिसके तहत उम्मीदवारों की भर्ती होनी है। 



MPPSC 2024 Post Details:

MPPSC  मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा निकली वैकेंसी के तहत सामान्य प्रशासन विभाग और वाणिज्य कर विभाग में उम्मीदवारों की भर्ती होनी है यह भर्ती 60 पदों पर होनी है जिनमें शामिल है। 

सामान्य प्रशासन विभाग के अंतर्गत -

.  गृह विभाग में 13 पदों पर भर्ती होनी है। 

. नगरीय विकास एवं पर्यावरण विभाग में 19 पदों पर भर्ती होनी है। 

. पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में 01 पद। 

. जनपद पंचायत विभाग में 6 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है। 


वाणिज्यिक कर विभाग में - 

. वाणिज्यिक कर निरीक्षक के 9 पदों पर भर्ती होनी है। 

. आबकारी उप निरीक्षक के लिए 01 पद पर भर्ती होनी है। 

. मुख नगर पालिक अधिकारी के लिए 4 पदों पर भर्ती होनी है। 

इसके अलावा अन्य पिछड़े वर्ग पदों के आधार पर 7 पदों की भर्ती होगी। 



MPSSC Home Department Apply Date:

MPPS द्वारा निकाली सामान्य प्रशासनिक विभाग और वाणिज्यिक कर विभाग भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 19 जनवरी 2024 दी गई है। अर्थात इस वैकेंसी के लिए आवेदन भरने 19 जनवरी से शुरू हो जाएंगे जो भी उम्मीदवार इस वैकेंसी में आवेदन करना चाहता है वह आवेदन आज से ही शुरू कर सकते हैं। 


MPPSC 2024 Apply Online Last Date:

MPPSC वैकेंसी में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 18 फरवरी 2024 दी गई है। अर्थात इस वैकेंसी को उम्मीदवार 18 फरवरी तक ही आवेदन कर सकते है इसके पश्चात ऑनलाइन पोर्टल बंद हो जाएगी। 



MPPSC आवेदन में किसी प्रकार की सुधार करने की तिथि:

MPPSC की आवेदन फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की गलती हो जाती है जैसे नाम में स्पेलिंग का और डेट ऑफ बर्थ का तो ऐसी गलतियों को ठीक करने की तारीख 22 जनवरी से लेकर 20 फरवरी तक दी गई है। 



MPPSC गृह विभाग 2024 Admit Card Release Date:

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा होने वाली भर्तियों के लिए एडमिट कार्ड यानी प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 20 अप्रैल 2024 दी गई है इस भर्ती के लिए प्रवेश पत्र 20 अप्रैल को जारी होंगे। 


MPPSC गृह विभाग 2024 Exam Date:

इस वैकेंसी के लिए एग्जाम की तारीख 28 अप्रैल 2024 दी गई है यानी इस वैकेंसी के लिए परीक्षा 28 अप्रैल 2024 को होने वाली है। 


MPPSC गृह विभाग Age Limit :

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा निकल कर सामने आई यह वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से लेकर अधिकतम 40 वर्ष तक होने चाहिए। और नियम के अनुसार सभी उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाएगी। 


MPPSC गृह विभाग भर्ती में शारीरिक मापदंड:

MPPSC द्वारा निकली वैकेंसी में गृह विभाग और वाणिज्यिक का विभाग के उम्मीदवारों के लिए कुछ शारीरिक मापदंड दिए गए हैं जिनमें पुरुषों की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए और महिलाओं की ऊंचाई 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए



MPPSC गृह विभाग और वाणिज्यिक कर विभाग पदों के लिए सैलरी:

MPPSC वैकेंसी के तहत सामान्य प्रशासनिक विभाग के पदों के लिए सैलरी 15,600 रुपए से लेकर 44,500 रुपए तक रहने वाली है। 

वाणिज्यिक कर विभाग के लिए सैलरी 38,000 रुपए के आसपास रहने वाला है। 




MPPSC Exam Fees :

यह वैकेंसी के लिए एग्जाम फीस कुछ इस तरह से होने वाली है। 

. आरक्षित वर्ग से संबंधित सभी उम्मीदवारों को इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए 250 रुपए फीस का भुगतान करना होगा। 

. और अनरक्षित उम्मीदवारों से जो की बाहरी क्षेत्र से है उन उम्मीदवारों को ₹500 की शुल्क राशि का भुगतान करना होगा। 

यह भी पढ़ें - दिल्ली यूनिवर्सिटी में निकली नॉन टीचिंग के पदों पर भर्ती 10वीं 12वीं पास उम्मीदवार करें आवेदन


MPPSC Eligibility:

लोक सेवा आयोग द्वारा निकली वैकेंसी में उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए योग्यता उम्मीदवारों को किसी भी विश्वविद्यालय या संस्था से ग्रेजुएशन कंप्लीट होना चाहिए तभी वह इस वैकेंसी के लिए योग माने जाएंगे। 


MPPSC में आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया:

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली गृह विभाग और वाणिज्यिक कर विभाग की वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। 

. उम्मीदवार को सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक - mppsc.mp.gov.in

. होम पेज पर पहुंचते ही रिटायरमेंट की ऑप्शन पर सामान्य प्रशासनिक विभाग और वाणिज्यिक कर विभाग की वैकेंसी देखने को मिलने वाली है जिस पर लिखकर आप उस वैकेंसी की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

. नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद आवेदन कर सकते हैं आवेदन भरने के बाद सबमिट होने पर सबमिट की एक कॉपी अपने पास रख ले जिसकी आवश्यकता आपको भविष्य में लग  सकती है एडमिट कार्ड जारी होते समय। 




Post a Comment

0 Comments