RRB Railway Recruitment 2024: रेलवे टेक्नीशियन के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती। 9000 पोस्टों पर निकली वैकेंसी Check Eligibility And Apply Online

 
RRB Indian Railways Bharti 2024
Indian Railways Technician Vacency - 


Railway Technician Recruitment 2024: रेलवे भर्ती 2024। 

रेलवे भर्ती 2024: रेलवे से संबंधित नौकरी की तैयारी करने वाले और वैकेंसी की इंतजार करने वाले लोगों के लिए यह सुनहरा अवसर हो सकता है रेलवे की ओर से टेक्नीशियन के पदों पर वैकेंसी निकली है जिसके तहत उम्मीदवारों की भर्ती होनी है। रेलवे टेक्नीशियन की तैयारी करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर हो सकता है क्योंकि रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसके तहत 9000 पदों पर टेक्नीशियन के पोस्टों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है। भारतीय रेलवे की ओर से निकली टेक्नीशियन की वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों की जॉब लोकेशन अलग-अलग राज्यों में होने वाला है जिसके तहत जो भी उम्मीदवार टेक्नीशियन की वैकेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। 


10वीं 12वीं वैकेंसी: 10वीं 12वीं पास उम्मीदवार जो नौकरी की तैयारी कर रहे हो और वह सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो वे लोग रेलवे की ओर से निकली है वैकेंसी टेक्नीशियन के लिए आवेदन कर सकते हैं। टेक्नीशियन की वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से लेकर अधिकतम 35 से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार जो 12वीं पास हो और रेलवे की नौकरी प्राप्त करना चाहते हो वह रेलवे में निकली टेक्नीशियन की वैकेंसी के तहत भोजन कर सकते हैं जिसके तहत आवेदन करने की तारीख 9 मार्च 2024 से आवेदन भरने शुरू हो जाएंगे। 



RRB Railway Recruitment 2024 Post Details:

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा निकली नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे में टेक्नीशियन के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है जिसके तहत यह वैकेंसी 9000 टेक्नीशियन के पदों पर होनी है। जिसके तहत सिलेक्टेड उम्मीदवारों की पोस्ट किसी भी राज्य में हो सकती है। 

. टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के लिए - 1110 पोस्ट 

. टेक्नीशियन ग्रेड 3 के तहत 7900 पोस्ट


. अहमदाबाद
. अजमेर
. बेंगलुरु
. भोपाल
. भुवनेश्वर
. बिलासपुर
. चंडीगढ़
. गोरखपुर
. गुवाहाटी
. जम्मू और कश्मीर
. कोलकाता
. मुंबई
. मुजफ्फरपुर
. पटना
. प्रयागराज
. रांची
. सिकंदराबाद
. सिलीगुड़ी
. तिरुवनंतपुरम
. मालदा



RRB Indian Railways Technician Vacency Apply Online Date:

भारतीय रेलवे में निकली वैकेंसी के तहत टेक्नीशियन के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है जिसके तहत आवेदन भरने की प्रारंभिक तिथि 9 मार्च 2024 दी गई है अर्थात टेक्नीशियन की वैकेंसी के लिए आवेदन भरने 9 मार्च से शुरू हो जाएंगे। 


RRB Indian Railways Technician Vacency Apply Last Date:

भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन की वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों को आवेदन करने की अंतिम तारीख 8 अप्रैल 2024 की गई है अर्थात जो भी उम्मीदवार रेलवे की ओर से निकली अप्रेंटिस की वैकेंसी में आवेदन करना चाहते हैं मोबाइल 8 अप्रैल तक यह वैकेंसी के तहत आवेदन कर सकते हैं इसके पश्चात आवेदन भरने बंद हो जाएंगे। 



RRB Indian Railways Technician Recruitment Age Limit:

भारतीय रेलवे में निकली टेक्नीशियन की वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की आयु की मांग की गई है जिसके तहत उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु किस वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 35 वर्ष तक होनी चाहिए। उम्मीदवारों को आयु में छूट नियम के अनुसार दी जाएगी। 



RRB Indian Railways Technician Fees: 

रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड 2024 की और से निकली वैकेंसी के तहत भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है जिसके तहत उम्मीदवारों को आवेदन भरते समय ऑनलाइन शुल्क भुगतान करना होगा जिसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों से 250 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹500 आवेदन शुल्क होने वाला है। 



RRB Indian Railways Technician Eligibility:

भारतीय रेलवे टेक्नीशियन भर्ती के तहत उम्मीदवारों से योग्यता की मांग की गई है जिसके तहत। 

. NCVT या SCVT द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से शैक्षिक योग्यता प्राप्त होनी चाहिए। 

. SSLC या ITI की डिग्री प्राप्त होना चाहिए। 



RRB Indian Railways Technician Salery:

भारतीय रेलवे में निकली वैकेंसी के तहत टेक्नीशियन ग्रेड पहले और टेक्नीशियन ग्रेड 3 के तहत निकली है वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों को सैलरी दी जाएगी जिसके तहत। 

. टेक्नीशियन ग्रेड 1 के लिए सैलरी 29200 प्रतिमा मिलने वाला है। 

. टेक्नीशियन ग्रेड 3 के तहत सिलेक्टेड उम्मीदवारों को सैलरी 19900 प्रतिमा मिलने वाला है। 



Indian Railways Technician Vacency Selection Process:

भारतीय रेलवे में निकली टेक्नीशियन की वैकेंसी के तहत सिलेक्टेड उम्मीदवारों का सिलेक्शन भीम होने वाला है जिसके तहत उम्मीदवारों का सिलेक्शन प्रक्रिया होने वाला है।

. उम्मीदवारों को दो चरणों में परीक्षाएं पास करनी होगी जिसके तहत उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा 1 और डीबीटी परीक्षा 2 उम्मीदवारों को पास करनी होगी। 

. उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

. उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा

. अंत में उम्मीदवारों का मेरिट लिस्ट के अनुसार सिलेक्शन होगा। 



Required Dacuments For Apply Online Form in RRB TechnicianTechnician:

भारतीय रेलवे द्वारा निकाली टेक्नीशियन की वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरते समय निम्न डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी जिनमें शामिल है। 

. आधार कार्ड

. जाति प्रमाण पत्र

. 10वीं 12वीं की मार्कशीट
 
. ग्रेजुएशन और आईटीआई की डिग्री

. उम्मीदवार के फोटो और सिग्नेचर

. उम्मीदवार के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी


यह भी पढ़ें - SBI Specialist Officers Recruitment 2024 Check Eligibility


Railways Technician Vacency Apply Online Process:

रेलवे द्वारा निकली वैकेंसी टेक्नीशियन के पदों के लिए उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ इस प्रकार से उम्मीदवार टेक्नीशियन की पदों के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। 

. उम्मीदवार को रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा - indianrailways.gov.in

. होम पेज पर पहुंचने के पश्चात उम्मीदवारों को रिक्वायरमेंट की ऑप्शन पर रेलवे रिक्वायरमेंट सेल की वैकेंसी देखने को मिलेगी। 

. रेलवे टेक्नीशियन रिक्वायरमेंट 2024 नोटिफिकेशन डाउनलोड कर उम्मीदवारों को पढ़ने के पश्चात। 

. रजिस्ट्रेशन करने के पक्ष उम्मीदवार ऑनलाइन से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और सबमिट होने की एक कॉपी अपने पास रखें। 




Post a Comment

0 Comments