UPSC New Notification 2024 1056 पदों पर उम्मीदवार की भर्ती योग्यता ग्रेजुएशन पास Check Eligibility And Apply Online

 
UPSC Vacency 2024
UPSC Recruitment 2024 - 


UPSC Recruitment 2024 यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन वैकेंसी अप्लाई स्टार्ट रजिस्ट्रेशन कर उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं।

UPSC notifiaction 2024: सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी करने वाले लोगों के लिए और ऐसे इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने ग्रेजुएशन पास कर चुके हैं और वह सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और वैकेंसी की बेसब्री से इंतजार कर रहे हो उन लोगों के लिए अच्छा अवसर हो सकता है सिविल सर्विस में नौकरी प्राप्त करने का क्योंकि सिविल सर्विस कमिशन की ओर से वैकेंसी निकली है जिसके तहत बहुत से पदों पर उम्मीदवारों की मांग की गई है।

Union Public Service Commission 2024: यूपीएससी 2024 द्वारा सिविल सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं जिसके तहत उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और सिविल सर्विस की नौकरी के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। बहुत से उम्मीद वालों का सपना होता है की यूपीएससी के तहत अच्छे पोस्ट प्राप्त करें और सरकारी नौकरी का फायदा उठाएं इसके तहत ग्रेजुएशन पास उम्मीद कर अपना रजिस्ट्रेशन कर परीक्षा में पास होकर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 
सिविल सर्विस एग्जाम के तहत बहुत से पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है जिसके तहत IAS, IPS, IFS और IRS  जैसे सर्वश्रेष्ठ अधिकारियों के पदों पर वैकेंसी निकली है जिसके तहत उम्मीदवार यह वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 



UPSC notifiaction 2024 Post Details:

UPSC 2024: यूपीएससी द्वारा निकली नोटिफिकेशन के अनुसार सिविल सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने की जानकारी प्रदान की गई है जिसके तहत बहुत से पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी। यूपीएससी द्वारा निकाली नोटिफिकेशन के अनुसार 1056 उम्मीदवारों की भर्ती होनी है जिसके तहत  IAS और IPS सहित बहुत से पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी है। यूपीएससी द्वारा निकाली यह वैकेंसी के तहत परीक्षाएं अलग-अलग शहर में होने वाली है माना जाता है कि लगभग 80 शहरों मे यूपीएससी की यह परीक्षा होने वाली। 



UPSC 2024 Apply Online Date:

UPSC Registration 2024: यूपीएससी द्वारा निकाली नई नोटिफिकेशन के अनुसार आईपीएस और IAS जैसे सर्वश्रेष्ठ उच्च पदों पर उम्मीदवारों की वैकेंसी निकली है जिसके तहत आवेदन करने की प्रारंभिक तारीख 14 फरवरी 2024 दी गई है अर्थात यह वैकेंसी के तहत उम्मीदवार 14 फरवरी से रजिस्ट्रेशन कर आवेदन भर सकते हैं। 



UPSC 2024 Apply Last  Date:

यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन द्वारा निकली वैकेंसी उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 5 मार्च 2024 चली गई है अर्थात की वैकेंसी के लिए उम्मीदवार 5 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं इसके पश्चात आवेदन भरने बंद हो जाएंगे। 


UPSC 2024 Civil Service Age Limit:

UPSC द्वारा निकली वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों की योग्यता की मांग की गई है जिसके तहत उम्मीदवारों की योग्यता होनी चाहिए। 

. सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन करनी हेतू न्यूनतम आयु 21 वर्ष दी गई है और अधिकतम आयु 32 वर्ष तक दी गई है। 

     . ST/ ST  उम्मीदवारों को 5 साल की छुट

     . OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 3 साल की छूट
  
     . रक्षा सेवा कर्मचारी के लिए 3 साल की छूट
     
     . भूतपूर्व सैनिक के लिए 5 साल की छूट

     . PWBD उम्मीदवारों के लिए 10 साल की छूट



UPSC 2024 Vacency Fees:

UPSC Vacency 2024: यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन द्वारा निकली वैकेंसी के तहत आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा जिनमें शामिल है। 

      . आरक्षित वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों के लिए निशुल्क है

      . बाकी सभी उम्मीदवारों के लिए ₹100 आवेदन शुल्क




UPSC Vacency Eligibility:

UPSC ias Eligibility: यूपीएससी द्वारा निकली वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों की योग्यता की मांग की गई है जिनमें शामिल है। 

. उम्मीदवारों को किसी भी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए जिसमें बैचलर्स की डिग्री या इंजीनियर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। 



UPSC Vacency Required Dacuments For Apply Online:

UPSC Vacency: यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन द्वारा निकाली  IAS  की वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों को आवेदन भरने हेतु डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होने वाले जिनमे शामिल है। 

. आधार कार्ड

. जाति प्रमाण पत्र

. मूलनिवासी

. उम्मीदवार की ग्रेजुएशन की डिग्री

. उम्मीदवार की मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

. उम्मीदवार की फोटो और सिग्नेचर



UPSC IAS Salery:

UPSC IAS Salery And IPS: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा निकली वैकेंसी के तहत सिलेक्टेड उम्मीदवारों को यूपीएससी के द्वारा चयनित पदों पर उम्मीदवारों को सैलरी दी जाएगी जिसके तहत उम्मीदवारों की सैलरी 56,100 रुपए से लेकर 1,32,000 तक प्रति माह मिलने वाला है। इसके अलावा सिलेक्टेड उम्मीदवारों को सरकार द्वारा अन्य भत्ते प्रदान किए जाएंगे। 



UPSC IAS Exam Date: 

UPSC exam Date: यूपीएससी द्वारा निकाली वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की तारीख 20 सितंबर 2024 से शुरू होने वाली है। जिसके तहत एसएससी वैकेंसी 2024 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की परीक्षा सितंबर महीने में होने वाली है। 



UPSC IAS Selection Process:

Upsc Vacency Selection प्रक्रिया: यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन द्वारा जारी हुई वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों का सिलेक्शन आईपीएस पदों के लिए होनी है जिसके तहत उम्मीदवारों का सिलेक्शन प्रक्रिया होने वाली किसके तहत  उम्मीदवारों को प्रीलिम्स एक्जाम देना होगा फिर इसके पक्ष उम्मीदवार को मैन एग्जाम पास करना होगा और अंत में इंटरव्यू के द्वारा उम्मीदवारों का सिलेक्शन होगा। 


UPSC Vacency Exam Pattern:

UPSC Exam Pattern: यूपीएससी के द्वारा परीक्षा दो चरणों में होने वाला है जिसके तहत पहली परीक्षा 100 प्रश्न वाला होने वाला है जो की 2 घंटे का होने वाला है। 
और दूसरा परीक्षा 80 क्वेश्चंस वाला होने वाला है 2 घंटे का होने वाला है। दोनों चरणों की परीक्षा नेगेटिव मार्किंग होने वाली है जिसके तहत अल्सर गलत होने पर कुछ निर्धारित   मार्क कम किए जाएंगे। 


यह भी पढ़ें - RRB Indian Railways Technician Vacency 2024 Check Eligibility And Apply Online


UPSC Vacency Apply Online Process:

यूपीएससी द्वारा निकली वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों को आवेदन भरने हेतु उम्मीदवारों को निम्न चरणों का पालन करना होगा। 

. उम्मीदवारों को यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा - upsconline.nic.in

. होम पेज पर पहुंचने के पास उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

. रजिस्ट्रेशन होने के पक्ष उम्मीदवार को वैकेंसी की ऑप्शन पर यूपीएससी वैकेंसी 2024 ऑप्शन पर क्लिक कर नोटिफिकेशन डाउनलोड कर वैकेंसी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

. नोटिफिकेशन पढ़ने के पश्चात उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं। 




Post a Comment

0 Comments